• banner0.jpg
  • banner1.jpg
  • banner2.jpg
  • banner3.jpg

हमारे बारे में

पहले के म.प्र. और विदर्भ कलेक्टरेट्स (मुख्यालय, नागपुर) से अलग कर इंदौर कलेक्टरेट्स (मुख्यालय, इंदौर) का गठन 21.07.1977 को किया गया । इस आयुक्तालय का अधिकार क्षेत्र पूरे म.प्र., अर्थात म.प्र. और अब का  छत्तीसगढ़ है, तक बढ़ाया गया । हालांकि, बाद में 01.07.91 को मध्य प्रदेश राज्य के पूर्वी भाग को इंदौर आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र से पृथक करके नए रायपुर आयुक्तालय का गठन किया गया था।
इसके अलावा 16.07.97 को म.प्र. के मध्य भाग को अलग करके इंदौर-॥ (मुख्यालय भोपाल) आयुक्तालय की स्थापना की गई । इसके बाद इंदौर के अधिकार क्षेत्र से सतना डिवीजन को भोपाल के साथ जोड़ दिया गया । अब, रायपुर आयुक्तालय का अधिकार क्षेत्र सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य है ।
वर्तमान में, जीएसटी लागू होने से और नए उज्जैन सी जी एस टी आयुक्तालय का गठन हो जाने के बाद अब इंदौर आयुक्तालय का क्षेत्राधिकार  इंदौर और देवास के जिले हैं ।

आयुक्त की डेस्क से

हमारे करदाताओं की सुविधा के लिए चल रहे प्रयासों के रूप में इंदौर आयुक्तालय की वेबसाइट का यह उन्नत संस्करण प्रस्तुत करते हुये प्रसन्नता हो रही है । जीएसटी की शुरूआत के साथ ही, अप्रत्यक्ष कराधान के क्षेत्र में एक प्रतिमान परिवर्तन आया है । मुझे विश्वास है कि करदाताओं और व्यापार और उद्योग जगत इस वेबसाइट से लाभान्वित होंगे और अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया और सुझाव हमें अवश्य देंगे । इंदौर आयुक्तालय के सभी कार्यालय अपने सभी करदाताओं को सर्वोच्च स्तर की करदाता सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

©2020 Commissionerete of Central Excise, CGST, Customs, Service Tax. All Rights Reserved. Designed By Techsysd.com